Wednesday 17 October 2012

समय प्रबंधन


समय प्रबंधन
हम अपनी कार्य उत्पादकता को बढ़ा सकते हैं बशर्ते यदि हम ठीक से समय प्रबंधन करना सीख लें। समय प्रबंधन वह सबसे बड़ी कुंजी है, जो आपके भार को तो कम करती ही है, साथ ही साथ आपको औरों के मुकाबले सफलता के करीब लाती है। वहीं खराब समय प्रबंधन तनाव तो बढ़ाता ही है, इसके साथ आपकी कार्य उत्पादकता में भी कमी लाता है। जानें कैसे करें समय का सही प्रबंधन:

स्वयं का मूल्यांकन

खुद का निरीक्षण करने के लिए सबसे पहले जरुरी है कि आप एक डायरी रखना शुरू कर दें, जिसमें अपनी दिनचर्या नोट करें। डायरी में आप रोज अपना समय कैसे बिताते हैं, इस बात का उल्लेख करें और ध्यान रखें कि जो कुछ भी आप लिखें, उसमें पूरी ईमानदारी बरतें। खुद का आकलन करने का ये सबसे अच्छा तरीका है कि आपने अपना कितना समय गैर-जरुरी कामों में दिया। जब आप अकेले में बैठकर इस बात पर गौर करेंगे तो दूसरे दिन खुद -ब- खुद आप अपने समय की कद्र करना शुरू कर देंगे।
प्लानिंग जरुरी

समय का समुचित उपयोग करने के लिए जरुरी है कि समय प्रबंधन को सही प्लान किया जाए। आपके पास खुद का साफ्टवेयर होना जरुरी है जो कि कोई डायरी या कैलेंडर हो सकता है। ये बहुत ही आसान और सरल तरीका है। हमेशा अपने हाथ में एक डायरी रखें, सारे किए जाने वाले कामों कि लिस्ट तैयार करें और उन कामों पर अपना फोकस बनाए रखें। यह काम रोज सुबह सबसे पहले करें।

प्राथमिकताएं
अपनी प्राथमिकताओं को समझना जरूरी है। प्राथमिकताएं और अन्य दूसरे कामों की लिस्ट उनकी उपयोगिता के अनुसार बनाएं। अगर आपका मैनेजर आपको दिए गए काम की समय सीमा निर्धारित करता है, तो उस काम को अपनी पहली प्राथमिकता बनाएं (यदि मैनेजर ने कोई डेडलाइन न दी हो तब भी उस काम को सबसे पहले करने का प्रयास करें )। आपको अपने और ऑफिस के कामों की लिस्ट उनकी प्राथमिकताओं के हिसाब से बनाना होगा और उनको निर्धारित समयावधि में ही निपटाना होगा।
स्रोत :- इन्टरनेट


No comments:

Post a Comment