Wednesday 17 October 2012

समय प्रबंधन ही बढ़ाएगा आगे


समय प्रबंधन ही बढ़ाएगा आगे
सभी लोगों को जीवन में काम करने के लिए बराबर समय मिलता है लेकिन कुछ लोग उस समय का बेहतर उपयोग करते हैं और आगे निकल जाते हैं वहीं दूसरी तरफ जो लोग समय का सही उपयोग नहीं करते हैं वे पीछे रह जाते हैं। अपने समय को कभी भी बर्बाद नहीं करना चाहिए और हमेशा ज्यादा से ज्यादा उपयोग करना चाहिए। अगर जीवन में आगे बढऩा है और कुछ नया करके दिखाना है तो समय का सही प्रबंधन जरूरी है। समय का प्रबंधन ही इस बात को तय करता है कि आपका भविष्य कैसा रहेगा।
बेकार के कामों में समय ना गवाएं
आज के समय में तकनीक इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि आदमी के पास व्यस्त रहने के भरपूर साधन है। जब से इंटरनेट आया है तब से लोगों के पास समय की और ज्यादा कमी हो गई है। फेसबुक जैसी सोशल साइट पर लोग घंटों बर्बाद कर देते हैं। इस तरह की चीजों का इस्तेमाल भले ही आपको क्षणिक आनंद दे सकता है लेकिन अगर लंबी अवधि में देखा जाए तो यह आपके भविष्य के लिए नुकसानदायक साबित होता है।जितना समय इन सब चीजों पर खर्च किया जाता है उतना समय अगर पढऩे या दूसरे किसी काम में लगाया जाए तो उससे बहुत फायदा हो सकता है। कुछ लोग बातचीत में भी अपना समय गंवाते हैं। इस तरह के लोग अपना नुकसान तो करते ही हैं साथ ही दूसरों का नुकसान भी करते हैं। इसलिए इस बात को हमेशा ध्यान रखा जाना चाहिए कि समय का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करे और आगे बढ़ें।
काम पर फोकस करें
एक सर्वे से पता चला है कि एक आदमी दिन में कम से कम पचास बार डिस्टर्ब होता है। यह डिस्टरबेंस फोन कॉल्स, ऑफिस के लोगों और दूसरे कारणों से हो सकता है। आज के समय में फोन रखना अपने आप में जरूरत बन गया है लेकिन ये भी सच है कि यह समय भी बहुत बर्बाद करता है। इस समस्या से निपटने का एक ही तरीका है कि फोन का इस्तेमाल बहुत सीमित किया जाए, जितना जरूरी हो केवल उतनी ही बाते करें और फालतू में गप्प न लड़ाए। अगर आप ऐसा करते हैं तो समय के साथ ही पैसे की बचत कर सकते हैं। जहां तक ऑफिस के लोगों की बात है तो जहां आप काम करते हैं वहां के लोगों से बातचीत जरूरी है लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बातचीत समय काटने का माध्यम न बने।
किसी चीज की आदत न डालें
कई बार लोग किसी चीज के एडिक्ट हो जाते हैं जो उनके समय प्रबंधन के लिहाज से सही नहीं है। मान लिया कोई आदमी कम्प्यूटर का एडिक्ट हो गया तो भले ही काम हो या ना हो लेकिन वह कम्प्यूटर का इस्तेमाल करेगा। इससे उसका समय बर्बाद जाएगा साथ ही यह आदत उसके स्वास्थ्य के लिहाज से भी ठीक नहीं होगी।
याद रखें
बिल गेट्स के पास भी दिन के 24 घंटे होते हैं और एक आम आदमी के पास भी। लेकिन उन्हीं 24 घंटों में बिल गेट्स दुनिया का सबसे धनी इंसान है। बिल गेट्स की तरक्की के दूसरे भी कई कारण हैं लेकिन समय का प्रबंधन भी एक बड़ा कारण है जिसे नकारा नहीं जा सकता है।
स्रोत :- इन्टरनेट

No comments:

Post a Comment